logo

ट्रांसजेंडर शबनम मौसी हिंदी फिल्म ‘हंस एक संयोग’ के बढाई गीत की शूटिंग के लिए मुंबई आई।

logo
ट्रांसजेंडर शबनम मौसी हिंदी फिल्म ‘हंस एक संयोग’ के बढाई गीत की शूटिंग के लिए मुंबई आई।

शबनम “मौसी” बानो, सार्वजनिक क्षेत्र के लिए चुने जाने वाले पहले ट्रांसजेन्डर भारतीय या हिजड़ा हैं। वह १९९८ से २००३ तक मध्य प्रदेश राज्य विधान सभा के निर्वाचित सदस्य थी। भारत में हिजडों की कहानी बहुत चिंताजनक है। वे समाज में हाशिए पर हैं। वे शर्मनाक जिंदगी बिताते है। वे (हिजड़ा) खुद को शर्मिंदा मानते है। उनमें से ज्यादातर कोठे पर डान्सर का काम करते है। उनमें से कुछ को भीख मांगने के लिए मजबूर किया जाता है।सबसे ज्यादा, कुछ लोग फिल्म या फैशन उद्योग में स्वयं के लिए एक उपयुक्त नौकरी खोजने का प्रबंधन करते हैं।

खैर, यहां एक हिजडें की कहानी है, जो सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ी और विधायक के रूप में निर्वाचित होकर भारत का पहला ट्रांसजेन्डर बन गया। मध्यप्रदेश से एक ट्रांसजेन्डर शबनम मौसी, १९९८ में सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस शासन के दौरान विधायक चुनी गई थी और २००३ तक अपने निर्वाचन क्षेत्र को बनाए हुए थी। उनकी कहानी एक प्रेरणादायक है।

शबनम मौसी, बानो एक ब्राह्मण परिवार में पैदा हुई थी। उसके पिता सुप्रीटेन्डट ऑफ पुलिस थे। उसके परिवार ने जन्म के तुरंत बाद ट्रांजेन्डर समुदाय के लिए उसे सौंप दिया। एक बच्चे के रूप में शबनम मौसी को पता था कि उसके पास एक कठिन जीवन है। वह जानती थी कि वह अधिकांश अन्य लोगों से अलग थी। लेकिन उस समय वह अंतर को समझ नहीं पाई। एक बच्चे के रूप में, वह अक्सर सोचती थी कि उसके माता-पिता ने उसे क्यों छोड़ दिया ? तो किसी भी अजीब काम के लिए भीख मांगने या लेने के बजाय उन्होंने फिल्म उद्योग में प्रवेश करने का फैसला किया और सौभाग्य से उन्हें ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘कुंवारा बाप’ और ‘जनता का हवालदार’ जैसी फिल्मों में छोटीसी भूमिका मिली थी। वह एक प्रशिक्षित शास्त्रीय नर्तक भी हैं।
वह अखिलेंद्र मिश्रा, शरत सक्सेना, वैष्णवी मैकडोना, आयुष श्रीवास्तव और मंत्र पटेल के साथ बढ़ाई गीत की शूटिंग के लिए मुंबई आई। चित्रग्रही फिल्म्स बैनर तले बन रही फिल्म के निर्माता सुरेश शर्मा है और लेखक व निर्देशक संतोष कश्यप और धीरज वर्मा है। फिल्म का म्यूजिक ललित मिश्रा ने कंपोज किया है और गीतकार संतोष कश्यप, धीरज वर्मा, सुरेश शर्मा और धीरज कुमार है। अरविंद के कैमरामैन हैं और तेजस दत्तानी फिल्म के कोरियोग्राफर हैं। बॉबी राजपूत कार्यकारी निर्माता हैं .

Print Friendly, PDF & Email

Comments are closed.

logo
logo
Powered by WordPress | Designed by Elegant Themes